इंट्राडे में शेयर कैसे चुनें? – (Step by Step) बेस्ट तरीका

इंट्राडे में शेयर कैसे चुनें, इंट्राडे स्टॉक कैसे सिलेक्ट करें, इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए कौन सा स्टॉक खरीदें, बेस्ट इंट्राडे स्टॉक कैसे चुनें, How to select intraday stocks in hindi

इस पोस्ट में आप जानेंगे कि–

  • इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए अच्छे शेयर कैसे चुनते हैं,
  • एक अच्छा स्टॉक सिलेक्ट करने के लिए आपको क्या-क्या करना पड़ता है,
  • Intraday stocks को खरीदने से पहले उसमें कौन-कौन सी चीजें देखनी पड़ती है,
  • और इंट्राडे में अच्छा स्टॉक सेलेक्ट करके आप कैसे हर दिन पैसा कमा सकते हैं?

तो आज मैं आपको इंट्राडे शेयर सिलेक्ट करने का बेस्ट तरीका बताने वाला हूं जिसमें आपको शेयर को खरीदने से पहले कौन-कौन से क्राइटेरिया को फॉलो करना पड़ता है उसके बारे में स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा जिससे कि आप एक बेहतर रिटर्न देने वाला इंट्राडे स्टॉक चुन सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कि How to pick intraday stocks in hindi–

इस पोस्ट में आप जानेंगे-

इंट्राडे में शेयर कैसे चुनें? How to select stocks for intraday trading in hindi

इंट्राडे में शेयर कैसे चुनें, How to select stocks for intraday trading in hindi

नीचे मैंने एक-एक करके आपको सभी स्टेप्स बताए हैं जिनको फॉलो करके आप एक अच्छा इंट्राडे स्टॉक सिलेक्ट कर सकते हैं, इसमें सबसे पहला step है―

1. इंट्राडे शेयर चुनने के लिए मार्केट ट्रेंड पता करें

इंट्राडे शेयर चुनने के लिए आपको मार्केट का ट्रेंड पता करना बहुत जरूरी है क्योंकि शेयर बाजार जिस trend में जाता है अधिकतर stocks भी उसी दिशा में ट्रेड करने लगते हैं।

ऐसे बहुत ही कम स्टॉक होते हैं जो मार्केट ट्रेंड के विपरीत दिशा में ट्रेड करते हैं इसीलिए आपको इंट्राडे में केवल वही शेयर खरीदना चाहिए जो मार्केट ट्रेंड की दिशा में जा रहा हो.

  • मान लो अगर आज शेयर बाजार बुलिश है तो आपको उन्हीं स्टॉक्स पर दांव लगाने चाहिए जो uptrend में जा रहे हैं उनको आप buy कर सकते हैं
  • और अगर आज बाजार bearish है तो आपको उन्हीं स्टॉक्स पर दांव लगाने चाहिए जो downtrend में जा रहे हैं जिनमें आप शॉर्ट सेलिंग करके मुनाफा कमा सकते हैं।

तो सबसे पहला स्टेप यह है कि आपको सबसे पहले ओवरऑल शेयर मार्केट की चाल पता करना है. अब इसके बाद बढ़ते हैं दूसरे स्टेप की तरफ–

2. कल के Top Gainers और Top Loosers स्टॉक पता करें

दूसरा स्टेप है Top gainers और Top loosers stocks का पता करना.

  • Top gainers वह स्टॉक होते हैं जिनका शेयर प्राइस पूरे दिन के दौरान सबसे ज्यादा बढ़ा है
  • जबकि Top loosers वह स्टॉक होते हैं जिनका शेयर प्राइस पूरे दिन के दौरान सबसे ज्यादा गिरा है.

मतलब अगर आप आज इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आपको कल के Top gainers और Top loosers stocks की लिस्ट चेक करना होगा.

  • तो इन stocks की लिस्ट देखने के लिए आपको गूगल पर Top gainers या Top loosers लिखकर सर्च करना है.
  • सबसे पहले आपके सामने NSE की वेबसाइट आ जाएगी.
  • इस वेबसाइट पर आपको 25-30 Top gainers और Top loosers स्टॉक की लिस्ट दिखाई देगी.
  • इन सभी स्टॉक्स को अपने पास नोट कर लीजिये या फिर इनके नाम कहीं पर लिख लीजिए.

3. टॉप गेनर्स की लिस्ट में से ऊपर बढ़ने वाले स्टॉक सिलेक्ट करें

कई बार आप देखते हैं कि शेयर मार्केट में या किसी स्टॉक में कोई भी trend या चाल किसी भी दिन जब शुरू होती है तो अगर वह चाल शुरू होने का पहला दिन है तो वह चाल कभी भी एक दिन में खत्म नहीं होती.

  • हम अक्सर यह देखते हैं कि कोई भी स्टॉक जब ऊपर जाना शुरू होता है तो वह कम से कम 2-3 दिन ऊपर ही जाता रहता है
  • इसी प्रकार का अगर कोई स्टॉक नीचे आना शुरू हुआ है तो वह 2 या 3 या नीचे जाता है.

तो आप उन 25-30 स्टॉक की लिस्ट में से जो stocks कल ऊपर गए थे और जो stocks कल नीचे गए थे तो आपको देखना यह है कि क्या यह उनका ऊपर या नीचे जाने का पहला दिन था?

इस प्रकार आपको 25-30 स्टॉक्स में से 2 या 3 स्टॉक ऐसे जरूर मिल जाएंगे जिसका ऊपर बढ़ने या नीचे गिरने का पहला दिन था.

ऐसे stocks हमें इसलिए ढूंढना है क्योंकि अगर कोई स्टॉक पहले दिन ऊपर गया तो इसकी संभावना बहुत ज्यादा है कि वह अगले दो-तीन दिन तक भी ऊपर ही जाएगा, तो इसलिए ऐसे स्टॉक को अलग लिख लीजिए.

और बाकी स्टॉक को हटा दीजिए, मतलब जो stock 4 दिन से या 5 दिन से ऊपर जा रहा है वह आपके काम का नहीं है उसे छोड़ दीजिए क्योंकि आपको इंट्राडे में काम करना है इसलिए उस स्टॉक को पकड़िए जिसने कल ही ऊपर बढ़ना शुरू किया है और इसके बहुत चांसेस हैं कि आने वाले 2-3 दिन में भी वह stock ऊपर ही जाएगा।

चलिए अब बढ़ते हैं अगले step की ओर–

4. मार्केट खुलने के 30 से 45 मिनट बाद इंट्राडे स्टॉक ट्रेड करें

अब आपने ऐसा स्टॉक तो चुन लिया जिसने अपनी चाल की शुरुआत 1 दिन पहले ही की है. अब सवाल आता है कि जब सुबह 9:15 पर मार्केट खुलता है तो आप क्या करेंगे?

सबसे पहला काम तो आपको यह करना है कभी भी 9:15 पर मार्केट खुलते ही ट्रेड नहीं करना है बल्कि आपको मार्केट की मूवमेंट को ट्रैक करना है

मतलब आपको देखना है कि कल आपने जो स्टॉक सिलेक्ट किया था यानी कि जो शेयर कल ही बढ़ना शुरू हुआ था तो जब तक वह share आज ऊपर की तरफ थोड़ी बहुत मूवमेंट ना दिखाए तब तक आपको उसमें ट्रेड नहीं करना है

मतलब उस स्टॉक को इंट्राडे में तब तक buy नहीं करना है जब तक कि वह स्टॉक थोड़ा बहुत ऊपर बढ़ना ना शुरू हो जाए.

और जैसे ही वह स्टॉक ऊपर जाने लगे और मार्केट भी ऊपर की दिशा में ही ट्रेड कर रहा तो तब आप उस स्टॉक को खरीद सकते हैं।

अगर आप ऐसे समय पर उस स्टॉक को खरीदेंगे तो यह best time होगा इंट्राडे में स्टॉक को खरीदने का. क्योंकि जहां से शेयर प्राइस बढ़ना शुरू होता है अगर आप ऐसे समय स्टॉक को खरीद लेते हैं तो इसकी बहुत संभावना है कि पूरे दिन के दौरान वह स्टॉक आपको प्रॉफिट जरूर देगा।

6. मार्केट ट्रेंड के साथ चलने वाले स्टॉक खरीदें

अब आपको यह तो पता चल गया है कि इंट्राडे में स्टॉक सिलेक्ट कैसे करते हैं लेकिन एक बात ध्यान रखिए कि अगर कोई स्टॉक जो आप इंट्राडे में खरीद रहे हैं और वह आपके सभी parameters पर खरा उतर रहा है

लेकिन अगर वह मार्केट की दिशा से विपरीत चल रहा है तो आपको उसे नहीं खरीदना चाहिए।

क्योंकि अगर कोई स्टॉक ऊपर ऊपर जाने की कोशिश कर रहा है लेकिन मार्केट का ट्रेंड नीचे की ओर है तो पूरे दिन उस stock पर गिरावट का प्रेशर बना रहेगा इसलिए हो सकता है कि वह स्टॉक ज्यादा ऊपर ना जाए या फिर आपको उसमें ज्यादा मूवमेंट ना मिले.

तो मैं आपको सलाह यही देता हूं कि जब भी आप Intraday में शेयर खरीदें तो शेयर बाजार जिस दिशा में जा रहा है, अगर आपका स्टॉक भी उसी दिशा में ट्रेड कर रहा है तो ही आपको उसे buy करना चाहिए वरना उसे avoid करना ही बेहतर रहेगा.

मैं उम्मीद करता हूं अब आप समझ गए होंगे कि इंट्राडे में शेयर कैसे चुनते हैं और intraday stock select करने के लिए आप कौन-कौन से स्टेप्स फॉलो करना पड़ता है।

इंट्राडे शेयर चुनते समय क्या ध्यान रखें?

Important things while selecting intraday stocks– नीचे कुछ पॉइंट बताए गए हैं जो आपको इंट्राडे शेयर खरीदने से पहले ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं. आइये एक-एक करके इन सभी पॉइंट्स के बारे में जान लेते हैं–

1. चेक करो कि पिछले हफ्ते कौन से स्टॉक ने अच्छा परफॉर्म किया है

इंट्राडे में शेयर चुनने से पहले आपको कम से कम यह पता कर लेना बहुत जरूरी है कि पिछले हफ्ते कौन-कौन से stocks ने अच्छा परफॉर्म किया है या फिर कौन-कौन से सेक्टर ने निवेशकों को अच्छा खासा रिटर्न दिया है.

2. इंट्राडे शेयर खरीदने से एक दिन पहले चार्ट एनालिसिस जरूर करें

Intraday trading में बहुत सारे नए लोग यह गलती करते हैं कि वह सिर्फ आज के दिन पर ही फोकस करते हैं जबकि आपको 1 दिन पहले मार्केट में क्या हुआ है उसका थोड़ा बहुत पता जरूर होना चाहिए।

क्योंकि बहुत सारे नए लोग जब पहली बार इंट्राडे ट्रेडिंग में आते हैं तो वह सोचते हैं कि जब सुबह 9:15 बजे शेयर मार्केट खुलेगा तब मैं सोचूंगा की आज मुझे कौन सा स्टॉक खरीदना है जबकि यह उनकी सबसे बड़ी गलती होती है.

तो अगर आप इंट्राडे में प्रॉफिट कमाना चाहते हैं तो एक दिन पहले आपको ओवरऑल मार्केट का चार्ट देखना चाहिए कि आखिर बाजार किस दिशा में है, अगले दिन ऊपर या नीचे किस तरफ जा सकता है और बाजार में bulls या bears में से कौन ज्यादा हावी है?

  • इंट्राडे में चार्ट एनालिसिस करना इसलिए जरूरी है क्योंकि Intraday को आप कोई इंडिविजुअल दिन मत समझिए क्योंकि आज का दिन पीछे के दिनों से जुड़ा हुआ होता है.
  • मतलब आप यह मानकर चलिए कि कल और परसों मार्केट में किसी भी स्टॉक में जो भी कुछ हुआ है आज हमें उसी का इफेक्ट देखने को मिलने वाला है

तो ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आज का दिन इंडिविजुअल है क्योंकि कल के दिन का असर आज के दिन पर देखने को जरूर मिलता है।

इंट्राडे में लोग आज के दिन को अलग इसलिए समझते हैं क्योंकि जब आप चार्ट पर टाइम फ्रेम देखते हैं जैसे– 5 मिनट, 15 मिनट, 1 घण्टा आदि, तो ऐसे आपको पता भी नहीं चलता है कि उस स्टॉक में पिछले कुछ दिनों में क्या हुआ है…

जबकि अगर आप बड़े टाइम फ्रेम जैसे 1 दिन, 1 हफ्ते या 1 महीने का चार्ट खोलकर देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि ओवरऑल स्टॉक का ट्रेंड कैसा है और आगे कैसा परफॉर्म कर सकता है।

क्योंकि याद रखिए चार्ट जिस दिन जहां पर खत्म होता है अगले दिन वहीं से शुरू होता है. हां मैं मानता हूं कि थोड़ा बहुत gap up या gap down जरूर होता है लेकिन almost वहीं से आगे बढ़ना शुरू होता है।

जब आप इस प्रकार मार्केट का थोड़ा बहुत चार्ट एनालिसिस और टेक्निकल एनालिसिस करेंगे तो अगले दिन आपको इंट्राडे स्टॉक सिलेक्ट करने में आसानी होगी.

3. स्टॉक के पिछले दिन का चार्ट जरूर देखें

जब आप इंट्राडे में किसी भी शेयर को चुनते हैं तो उसका 1 दिन पहले का चार्ट जरूर देखना चाहिए जिसमें आपको पिछले दिन का High और Low देखना चाहिए,

मतलब अगर आप आज इंट्राडे में ट्रेड करते हैं तो आपको stock के कल के दिन का चार्ट खोलना चाहिए और उसमें यह देखें कि पूरे दिन के द्वारा share price  कितना highest ऊपर गया था और lowest कितना नीचे गया था.

इसके अलावा अगर वह स्टॉक किसी एक पर्टिकुलर ट्रेंड में चल रहा है तो आपको उसी ट्रेंड के अनुसार ट्रेड लेने की कोशिश करना चाहिए.

  • स्टॉक का पिछले दिन का चार्ट देखने से आपको पता चलेगा कि जिस स्टॉक को आप buy कर रहे हैं आज वह कितना ऊपर या नीचे जा सकता है क्योंकि पिछले दिन उस स्टॉक ने जो High और Low बनाया था

मतलब वह स्टॉक पूरे दिन के दौरान सबसे ज्यादा ऊपर और सबसे ज्यादा नीचे गया था, इंट्राडे में यह दोनों price बहुत महत्वपूर्ण होते हैं

और इसकी संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है कि अगले दिन जब वह स्टॉक ट्रेड करेगा तो उन्हीं High और Low प्राइस के अंदर ट्रेड करेगा…

और जब price किसी भी साइड के (High या Low) को ब्रेक करता है तो वह उसी तरफ के ट्रेंड को पकड़ लेता है मतलब उसी दिशा में स्टॉक जाने लगता है।

4. इंट्राडे स्टॉक buy करने से पहले स्टॉप लॉस जरूर लगाएं

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पॉइंट है जिस पर नए ट्रेडर ध्यान नहीं देते हैं. दोस्तों जब भी आप इंट्राडे में स्टॉक सिलेक्ट करें तो उससे पहले अपने Risk के अनुसार stop-loss जरूर लगा दें.

इससे आपका रिस्क मैनेजमेंट तो बना ही रहेगा साथ ही साथ आप ज्यादा लॉस करने से भी बच पाएंगे. तो स्टॉपलॉस लगाना हर एक इंट्राडे ट्रेडर के लिए बहुत जरूरी होता है।

मैं जानता हूं कि अब आपको इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए स्टॉक सिलेक्ट करने के बारे में काफी कुछ पता चल गया होगा

लेकिन अगर आप वीडियो के द्वारा बहुत ही आसान तरीके से प्रैक्टिकल उदाहरण के साथ समझना चाहते हैं तो कि 1 मिनट में इंट्राडे में शेयर कैसे चुनते हैं तो आपको नीचे दी गई वीडियो जरुर देखना चाहिए–

FAQ’s (इंट्राडे के लिए स्टॉक कैसे चुनें)

कल के लिए इंट्राडे स्टॉक कैसे चुनें?

अगर आप कल यानी अगले दिन के लिए एक अच्छा इंट्राडे स्टॉक बनाना चाहते हैं तो आपको टॉप गेनर और टॉप लूजर्स की लिस्ट में से वह स्टॉक सेलेक्ट करना है जो पिछले दिन बढ़ना शुरू हुआ है. अगर वह अगले दिन भी इसी तरह ऊपर की ओर जाता है तो आप उसे खरीद सकते हैं इस प्रकार आप अगले दिन के लिए एक बढ़िया इंट्राडे स्टॉक चुन सकते हैं।

1 मिनट में इंट्राडे स्टॉक कैसे सेलेक्ट करें?

अगर आप 1 मिनट में इंट्राडे स्टॉक सिलेक्ट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पिछले दिन बहुत ज्यादा बढ़ने और घटने वाले स्टॉक्स यानी top gainers और top loosers की लिस्ट देखना है। अब आपको उनका पिछले दिन का high और low प्राइस देखना है. अगर आज कोई भी स्टॉक अपने पिछले दिन के high या low को जिस तरफ तोड़ता है तो आप उसे उसी दिशा में खरीद सकते हैं।

ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए इंट्राडे स्टॉक कैसे चुनें?

ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए इंट्राडे स्टॉक सिलेक्ट करने के लिए आपको Nifty50 या Nifty next50 के स्टॉक सेलेक्ट करना चाहिए क्योंकि इनमें आपको लिक्विडिटी काफी अच्छी खासी देखने को मिल जाती है. फिर आपको उन स्टॉक्स का 15 मिनट टाइम फ्रेम का चार्ट एनालिसिस करना है. इसके बाद जब स्टॉक अपने सपोर्ट या रेजिस्टेंस का ब्रेकआउट करे तब आप उसे buy कर सकते हैं।

Intraday stock kaise select kare ‘Conclusion’

इस पोस्ट में आपने सीखा कि इंट्राडे में शेयर कैसे चुनते हैं (How to select intraday stocks in hindi), एक अच्छा इंट्राडे स्टॉक सेलेक्ट करने के लिए आपको क्या-क्या करना पड़ता है और इंट्राडे स्टॉक सिलेक्ट करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में भी विस्तार से जाना.

मुझे पूरी उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए जरूर उपयोगी रही होगी अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

4.5/5 - (11 votes)